Menu
blogid : 875 postid : 77

आप टी. वी. नहीं देखते क्या ?

KADLI KE PAAT कदली के पात
KADLI KE PAAT कदली के पात
  • 82 Posts
  • 3239 Comments

आप टी. वी. नहीं देखते क्या ?

आज टी. वी. पर दो बडी खबरें बार-बार आ रही थीं !

पहली सानिया मिर्जा की शादी शोएब मलिक के साथ हो गई ! और दूसरी भारत ने पाकिस्तान को हराकर कबड्डी विश्व कप जीता !

यह तो अच्छा हुआ कि सानिया की शादी ठीक-ठाक हो गई ! प्रत्येक मां-बाप का यह सपना होता है कि उनके बच्चे सुखी रहें ! फिर बेटी की फिकर तो सभी को होती है ! मां-बाप की कोशिश यही होती है कि उनकी बेटी अच्छे घर में जाय और दोनों मियां-बीबी खुश रहें ! सानिया के पिता भी अपनी कन्या का दान करके अपने फर्ज से फारिग हो गए ! भगवान उनकी जोडी को सलामत रखे ! हम सब भारत वासियों की उनको शुभकामनायें ! अरे, लेकिन यह सब तो टी. वी. पर दिखाया जा रहा है !
आप टी. वी. नहीं देखते क्या ?
उधर भारत की कबड्डी की टीम ने विश्व-कप पर कब्जा कर लिया था ! आज से 35 साल पहले हाकी के पहले मैच का फाईनल भी भारत और पाकिस्तान के बीच ही हुआ था ! तब भी भारत ने पाकिस्तान को हराकर हाकी का पहला विश्व कप जीता था ! आज 35 साल बाद फिर इतिहास दोहराया गया है !

सोचा इन खिलाडियों से मिला जाय ! मैं पहले भारत के खिलाडियों के पास गया और पूछा – “यह कबड्डी का पहला विश्व कप था जिसे आपने बडी मेहनत और बहादुरी दिखाते हुए जीता है ! आप अपनी जीत का श्रेय किसे देना चाहेंगें ?”
“सानिया मिर्जा को !” सभी भारतीय खिलाडी एक साथ बोल पडे !
“सा….सा…सानि…या…..मिर्जा ?” मेरा मुंह खुला का खुला रह गया ! मैं आश्चर्य से उनका मुंह ताकने लगा ! मैं बारी-बारी से सभी खिलाडियों के चेहरे को पढने की कोशिश करने लगा ! यह लोग मुझसे मज़ाक तो नहीं कर रहे ! परंतु मुझे सभी गम्भीर नज़र आए ! मैं सोचने लगा कि वाकई सानिया महान है ! सचमुच वो भारत की बेटी है ! उसने जो कहा वो कर दिखाया ! लोग ऐसे ही उसे बदनाम कर रहे थे ! जरूर सानिया ने यहां आकर इन खिलाडियों की हौसला-अफजाई की होगी !
परंतु सानिया की तो आज शादी हुई है ! और वह तो हैदराबाद में है ! भारत और पाकिस्तान का कबड्डी का मैच पंजाब में लुधियाना में हुआ है ! फिर सानिया ने मैच जिताने मै इनकी मदद कैसे की होगी ? मेरी कुछ समझ में नही आया तो मैंने यही सवाल पूरी टीम से किया !
टीम का कप्तान बिफर पडा, टेडा-सा मुंह बनाकर बोला – “सानिया तीन दिन बाद शादी करने वाली थी ! पता नहीं शोएब को क्या जल्दी पडी थी कि हमारी भोली-भाली सानिया को बहला-फुसला कर आज ही शादी कर ली ! हमारी बहन-बेटी जो तीन बाद पराई होने वाली थी आज ही पराई हो गई !”
तभी दूसरा खिलाडी बीच में ही बोल पडा – “हमने सोचा था कि आज फाईनल खेल कर आराम से तीन दिन बाद खुद जाकर सानिया को डोली में बिठायेंगे ! अपने हाथों से उसे कार में बिठा कर उसकी कार को हाथ लगाकर नम आंखों से उसे विदा करेंगें ! परंतु शोएब ने हमारे अरमानों पर पानी फेर दिया !”
“लेकिन उससे आपकी जीत का क्या सम्बन्ध है ?” मेरा प्रश्न फिर वही था !
“है क्यों नहीं ?” कप्तान फिर बिफर पडा – “ हमें इसी बात का गुस्सा था ! बस जब भी कोई पाकिस्तान का खिलाडी कबड्डी-कबड्डी करके हमारे पाले में आता तो हमें लगता कि शोएब आ गया है ! बस हम उसे ऐसे टंगरी मारते कि वह छटपटाता रह जाता और हम एक अंक जीत जाते !”
तभी दूसरा खिलाडी बोला – “और जब हम तू-तू, तू-तू, तू-तू, तू-तू करके उनके पाले में जाते तो हमें ऐसे लगता के यह सब बाराती हैं जो शोएब की शादी में आए हैं ! बस हमें गुस्सा आ जाता और हम जोर से पाकिस्तानी खिलाडी को एक थाप मार कर मोर की तरह नाचते हुए जीत कर अपने पाले में आ जाते ! इसी तरह से हम मैच जीत गए !”
मेरा सिर गर्व से ऊंचा उठ गया ! मेरा दिल किया कि अभी जाकर सानिया का माथा चूम लूं और उसे ढेर सारे आशीर्वाद दूं ! सानिया तुम महान हो ! हमारे खिलाडियों की प्रेरणा हो ! लोग ऐसे ही तुम पर दाग लगा रहे थे ! लेकिन दाग अच्छे हैं
आप टी. वी. नहीं देखते क्या ?
मैंने अपना रूख पाकिस्तानी खिलाडियों की तरफ किया ! मैने पाकिस्तानी कप्तान से सवाल किया – “आपने कबड्डी का पहला विश्व-कप खेला है जो कि बहुत ही रोमांचक रहा ! परंतु कुछ प्वाईंटों से आप यह मैच हार गए ! आपकी इस हार का क्या कारण हो सकता है ?”
“सानिया भाभी !” लगभग सभी पाकिस्तानी खिलाडी एक साथ चिल्लाए !

“सा….सा…सानि…या..? सा….सा…सानि…या..भाभी ?” खुशी से मेरी चीख निकल गई यानि कि भारतीय खिलाडियों को जिताने वाली भी सानिया और पाकिस्तान को हराने वाली भी सानिया ! क्या क्रास-गेम खेली है सानिया ने ! मेरा सर अदब से झुक गया ! सानिया मैं तुम्हें सलाम करता हूं ! यह दुनिया की पहली मिसाल होगी जबकि दोनों टीमें यह मानती हैं कि एक के जीतने में और दूसरी के हारने के पीछे एक ही कारण है !

“आपकी हार का कारण सानिया कैसे हो सकती है ?” मैने फिर सवाल किया !
“भाभी तीन दिन बाद शादी करने वाली थीं !” कैपटन ने ही उत्तर दिया –“हमने सोचा था कि आज फाईनल खेल कर आराम से शोएब की शादी में शामिल होकर दावत खायेंगें ! नाचते-गाते, भंगडा डालते हुए अपनी सुन्दर सी भाभी की डोली लेकर जायेंगें ! लेकिन भाभी ने आज ही शादी करके हमारे अरमानों का भुर्ता बना दिया !”
पाकिस्तानी कैपटन साहब ज़रा सांस लेने के लिए रूके तो दूसरा प्लेयर बताने लगा –“हुआ यह कि जब भी भारत का खिलाडी हमारे पाले में आता तो हमें ऐसा लगता जैसे सानिया भाभी मिनी स्कर्ट पहने हाथ में टेनिस का बल्ला लिये आ रही हैं ! वो मटकते हुए हमारे पास आतीं और हमें “बल्ला” छुआ कर निकल जातीं ! हम इतमिनान से खडे उन्हें जाते हुए देखते रह्ते ! और इन्डिया एक नम्बर जीत जाती !”
“और जब हम उनके पाले में जाते तो हमें सामने भाभी खडी दिखाई देती !” अबकी जवाब तीसरे खिलाडी ने दिया – “ हम चुपचाप वहां खडे रह्ते और रैफरी प्वाईंट भारत को दे देता ! इसी प्रकार से हम पूरा का पूरा मैच हार गए !”
“लेकिन हमें इसका कोई मलाल नही है !” कप्तान ने अपनी राय जाहिर की ! – “भारत को अगर जीतने के बाद एक करोड रूपया मिला है तो हमें भी तो पचास लाख मिले हैं ! इंडिया के पचास लाख तो पाकिस्तान में 90 लाख से भी ज्यादा हो जाते हैं !
सिर्फ दस लाख का फर्क है अंकिल, वह भी आ.. जा..येंगें !”
आप टी. वी. नहीं देखते क्या ?

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh