Menu
blogid : 875 postid : 62

राजनितिज्ञ

KADLI KE PAAT कदली के पात
KADLI KE PAAT कदली के पात
  • 82 Posts
  • 3239 Comments

राजनितिज्ञ

राम कृष्ण खुराना

प्राचीन काल में एक जंगल में एक शेर राज्य किया करता था !  उसके तीन मंत्री थे !  बन्दर, भालू और खरगोश !  दरबार लगा हुआ था !  तीनों मंत्री राजा के इर्द-गिर्द बैठे हुए थे !  अचानक शेर ने जुमहाई लेने के लिए मुंह खोला तो उसके पास ही बैठा भालू बोल पडा जहांपनाह, आप रोज़ सुबह उठ कर टुथ-पेस्ट अवश्य किया करें !  आपके मुंह से बदबू आती है !

शेर का पारा सांतवें आसमान पर चढ गया !  वह गरज कर बोला यू ब्लडी !  तेरी यह मज़ाल ? शेर ने एक झपटा मारा और भालू को खा गया !

दूसरे दिन जब शेर दरबार में आया तो उसने बन्दर से पूछा मंत्री जी, बताईये हमारे मुंह से कैसी गन्ध आ रही है ?

बन्दर ने भालू का अंत अपनी नंगी आंखों से देखा था !  वह हाथ जोड कर बोला वल्लाह जहांपनाह !  क्या बात है ?  आप हंसते हैं तो फूल गिरते हैं !  जब आप बोलते हैं तो मोती झडते हैं !  आपके मुंह से इलायची की खुशबू आती……!

शट-अप ! शेर ने बन्दर को अपनी बात पूरी करने का अवसर भी न दिया !  वह बोला-

हम जंगल के राजा हैं !  रोज़ कई जानवरों को मार कर खाते हैं !  हमारे मुंह से इलायची की खुशबू कैसे आ सकती है ?  तुम झूट बोलते हो ! इतना कहकर शेर बन्दर को भी हज़म कर गया !

तीसरे दिन शेर ने अपने तीसरे मंत्री खरगोश से भी वही सवाल किया !

खरगोश दोनों का हश्र देख चुका था !  वह हाथ जोड कर खडा हो गया !  एक कदम पीछे हट कर, सिर झुका कर बोला – गुस्ताखी माफ हो सरकार !  मुझे आजकल जुकाम लगा हुआ है ! जिसके कारण मैं आपके प्रश्न का उत्तर दे पाने में असमर्थ हूं ! शेर कुछ नहीं बोला !

खरगोश राजनितिज्ञथा !

राम कृष्ण खुराना

9988950584

khuranarkk@yahoo.in


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh